General

अंग फड़कने का वैज्ञानिक कारण

ang-aankh-kandha-pith-phadkane-ka-vaegyanik-karan (2)
Written by legend.robert

अंग फड़कने का वैज्ञानिक कारण | आँख फडकने का वैज्ञानिक कारण – आजकल देखा जाए तो शरीर का कोई भी अंग या आंखे फडकती है. तो उसका कुछ अलग ही मतलब निकाला जाता है. कुछ लोग इसको ज्योतिष शास्त्र से जोड़कर या फिर कुछ मान्यताओं के साथ जोड़ लेते है. लोग अंग या आँख फडकने का मतलब उनके जीवन में कोई शुभ या अशुभ घटना होने वाली है. यह समझते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

जब शरीर का कोई अंग फडकता है. तो लोग यह सोचने लग जाते है. की उनके साथ कुछ बुरा होने वाले है. और वह नकारात्मक सोच में डूब जाते है. अंग फडकने पर वह सोचने लगते है. की उनके साथ कुछ बुरा होने वाले है.

ang-aankh-kandha-pith-phadkane-ka-vaegyanik-karan (2)

लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं होता है. अगर आपके भी शरीर का कोई अंग फडकता है. तो डरने या चिंता करने वाली बात नहीं है. शरीर का कोई भी अंग फडकता है. खासकर के आँख फडकती है. तो लोग डर जाते है. लेकिन हम आपको बता देते है. की शरीर का कोई भी अंग फडकता है. उसके पीछे वैज्ञानिक कारण है.

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अंग फड़कने का वैज्ञानिक कारण बताने वाले है.

अंग फड़कने का वैज्ञानिक कारण

शरीर का कोई भी अंग फडकने का वैज्ञानिक कारण है. यह की रक्त संचालन में कमी और कोशिकाओं में उत्पन्न होने वाले तनाव की वजह से ऐसा होता है. जब रक्त संचालन सही या संतुलित हो जाता है. तो अंग फडकना अपने आप बंध हो जाता है. अधिकतर तनाव लेने से भी अंग फडकते है. यदि ऐसा आपके साथ बार बार होता है. तो आपको चिकित्सक से जरुर परामर्श लेना चाहिए.

गुप्त अंग का फड़कना का संकेत | गुप्त अंग फड़कने का मतलब जाने

आँख फडकने का वैज्ञानिक कारण

जब अंग फडकने की बात आती है. तो सबसे पहले आँखों का नाम आता है. आँख फडकने का सबसे पहला वैज्ञानिक कारण एलर्जी है. एलर्जी कैसे भी हो सकती है. जैसे की ज्यादा देर तक लैपटॉप या मोबाइल देखना, आँखों में धुल का जमा होना, आँखों में सुखी हवा लगना या फिर आँखों की कमजोरी के कारण एलर्जी हो जाती है.

कागज पर नाम लिखकर दुश्मन का खात्मा कैसे करे | दुश्मन का खात्मा मंत्र

इसलिए आँखे कभी कभी फडकती है. और थोड़ी देर फडकने के बाद अपने आप फडकना बंध हो जाती है. अगर आपके साथ ऐसा बार बार होता है तो किसी डॉक्टर की सलाह जरुर लेनी चाहिए. आँख का फडकना वैसे तो सामान्य बात है. लेकिन यह समस्या हमेशा के लिए या बार बार होती है. तो न्यूरोटिक की समस्या भी हो सकती है.

ang-aankh-kandha-pith-phadkane-ka-vaegyanik-karan (1)

आँख फडकने के कारण

आँख फडकने के अन्य भी कारण हो सकते है. जो निम्नलिखित है.

  • थकान
  • तनाव
  • आँख पर जोर
  • कैफीन
  • शराब का सेवन
  • शुष्क आंखे
  • एलर्जी
  • पोषण की समस्या

(थकान, तनाव, आंख पर जोर, कैफीन, शराब का सेवन, शुष्क आँखे, एलर्जी, पोषण की समस्या) दूर करने के उपाय

थकान

अगर थकान के और नींद कम आने की वजह से आँख फडकने की समस्या है. तो 6 से 8 घंटे हर रोज सोने की आदत डाले.

तनाव

तनाव के कारण भी आँख फडकने की समस्या होती हैं. इस के लिए आप योग करे तथा साँस लेने के व्यायाम करे. और पालतू पशुओं के साथ समय बिताए तथा अपने काम से थोडा अधिक ब्रेक ले.

काला गोरा भैरव शाबर मंत्र | काल भैरव शाबर मंत्र इन हिंदी

आँख पर जोर

लेपटोप, मोबाइल अधिक चलाने से आँख पर जोर पड़ता हैं. इस वजह से आँख फडकती हैं. तो आप अपने डिजिटल उपकरणों से थोड़े दिन के लिए ब्रेक ले सकते हैं. इससे आपकी आंख फडकने की समस्या दूर हो जाएगी.

कैफीन

बहुत ज्यादा कैफीन पदार्थ के सेवन से यह समस्या हो जाती हैं. कॉफ़ी, चोकोलेट, चाय आदि से दूर रहिए इससे आपकी समस्या का निवारण होगा.

शराब का सेवन

शराब से सेवन से यह समस्या होती हैं. अगर हर बार शराब पीने से आपको आंख फडकने की समस्या हो रही है. तो यह सही नहीं है. आपको नुकसान भी हो सकता हैं. तो थोड़े दिन या हमेशा के लिए शराब को बंध कर दीजिए.

रुद्राक्ष का पानी पीने के फायदे | रुद्राक्ष की माला पहनने के नियम, फायदे और कीमत 

शुष्क आँखे

अगर आपको आँख में शुष्कता रहती है. तो आँख फडकने की समस्या बार बार होगी. इस के लिए आप किसी डॉक्टर से सलाह जरुर ले.

पोषण की समस्या

कुछ संशोधन में पाया गया है की पोषक तत्व की कमी के कारण मैग्नेशियम की कमी होती है. इससे आँख फडकने की समस्या होती हैं. तो पोषक युक्त आहार ले.

एलर्जी

एलर्जी की वजह से आँखों में पानी आना तथा सुजन और आँखों में खुजली आना जैसी समस्या होती हैं. एलर्जी में आप आँखों को मसलते है तो आँखे फडकना शुरू हो जाती हैं. आँखों की एलर्जी में आपको डॉक्टर से परामर्श जरुर लेना चाहिए.

मोर पंख से लड़का होने के उपाय क्या है जाने औषधि तैयार करनी की पूरी विधि

दोस्तों यह तो थे आँखों के फडकने के कारण और उसके निवारण के उपाय अगर आँख कुछ समस्या के कारण फडकती है. तो बिना देरी किए डॉक्टर की सलाह जरुर ले.

ang-aankh-kandha-pith-phadkane-ka-vaegyanik-karan (3)

हाथ, पैर, कंधा, पीठ फडकने के वैज्ञानिक कारण

हमारे शरीर की मांसपेशियों में पोटेशियम और सोडियम का एक कन्सट्रेशन होता हैं. जिनके प्रवाह से मांसपेशियों में संतुलन बना रहता हैं. कभी कभी सोडियम और पोटेशियम का बेलेंस बिगड़ जाता हैं. इस वजह से एक हल्का सा विद्युत चार्ज पैदा होता हैं. इस चार्ज को बेलेंस करने के लिए कभी कभी मांसपेशियां फडकती हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अंग फड़कने का वैज्ञानिक कारण बताए. हमने आपको आँख, हाथ, पैर, कंधा तथा पीठ फडकने के वैज्ञानिक कारण आपके साथ शेयर किए.

अगर आप का भी कोई अंग फडकता है तो इसके पीछे कुछ वैज्ञानिक कारण होता हैं. इसे शुभ या अशुभ या आपके साथ कुछ बुरा होने वाला ऐसा नहीं मानना चाहिए. आँख फडकने के निवारण के उपाय भी आपको बताए हैं.

दुकान खोलते समय कौन सा मंत्र बोलना चाहिए | व्यापार बंधन खोलने के उपाय

तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है | तुलसी का पौधा किस दिन लगाएं

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल (अंग / आँख फडकने का वैज्ञानिक कारण) अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

About the author

legend.robert

Leave a Comment