General

घर के मंदिर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए

ghar-ke-mandir-me-machis-kyo-nhi-rakhni-chahie (1)
Written by legend.robert

घर के मंदिर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए / घर के मंदिर में किस रंग का बल्ब लगाना चाहिए – भारत में सभी हिंदू परिवार के घर में आपको मंदिर दिखाई देगा. शायद कोई ही ऐसा हिंदू परिवार होगा जहा मंदिर मौजूद नही होगा. मंदिर में सभी लोग अपने अपने देवी-देवता की फोटो रख के अपनी मान्यता अनुसार उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. हमारे घर में भगवान का  मंदिर होना मतलब घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होना. इसी वजह से घर में मंदिर को प्रमुख स्थान दिया जाता हैं.

लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसी बात बताने वाले हैं. जो अक्सर लोगो को पता नही होती हैं. और यह गलती लगभग लोग करते हैं. जो परिवार के लिए समस्या खड़ी कर सकती है.

ghar-ke-mandir-me-machis-kyo-nhi-rakhni-chahie (1)

आज हम बात करेंगे घर के मंदिर में माचिस क्यों नही रखनी चाहिए. अगर आप भी घर के मंदिर में माचिस रखते है. या पूजा करने के बाद जली हुई माचिस वही पर फेंक देते है. तो यह आर्टिकल पूरा पढ़े.

घर के मंदिर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए

घर के मंदिर से जुडी कुछ बाते है. जो आपको अवश्य ही ध्यान रखनी चाहिए. जैसे की घर के मंदिर में आपने पूजा कर ली. उसके बाद जली हुई माचिस की तीली वही पर नहीं फेंकनी चाहिए. इसके अलावा मुरझाया हुआ फुल तथा जली हुई रुई की काली बाती को हटा देना चाहिए.

हमेशा अपने पूजा घर को साफ रखना चाहिए. घर के पूजा घर में बिखरी हुई जली हुई माचिस की तीली नही रखनी चाहिए. जैसे ही आप दीपक जलाते हैं. माचिस की तीली डस्टबिन में डाल दीजिए. मंदिर के आसपास कही पर भी नहीं फेंके. माचिस के स्थान पर आप दीपक जलाने के लिए लाइटर का उपयोग कर सकते हैं.

ब्रह्मचर्य के नुकसान क्या है | ब्रह्मचर्य पालन के नियम, अखंड ब्रह्मचर्य क्या है

इसके अलावा एक बात और ध्यान रखने लायक है. घर में बने पूजा घर में माचिस नही रखनी चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती हैं. अगर आप पूजा घर में माचिस रख रहे है. तो किसी कागज या कपडे में लपेटकर रख सकते हैं. या फिर माचिस पूजा घर से बाहर कही रख सकते हैं.

पूजा घर में अगर मुरझाये हुए फुल है तो हटा देने चाहिए. मुरझाए हुए फुल घर में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करते है. घर का मंदिर जितना साफ रखोगे उतनी ही सकारात्मक ऊर्जा घर में बनी रहेगी. और हमारे देवी-देवता प्रसन्न होकर सभी हमारी सभी समस्या का निवारण करेंगे.

ghar-ke-mandir-me-machis-kyo-nhi-rakhni-chahie (2)

पूजा घर में क्या नहीं रखना चाहिए

  • पूजा घर में पुराने हो चुके फुल, माला तथा अगरबत्तियां और अगरबत्ती की राख नही होनी चाहिए. मंदिर को साफ रखना चाहिए. यह सभी चीज़े रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं.
  • घर के पूजा घर में उग्र देवता की फोटो नही रखना चाहिए. उग्र देवता की फोटो घर के मंदिर में रखना अशुभ माना जाता हैं.
  • पूजा घर में माचिस और जली हुई माचिस की तीली नही रखनी चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं.

स्त्री की कुंडली में मंगल का प्रभाव जाने (पुरे बाहरा भावो में)

घर के मंदिर में किस रंग का बल्ब लगाना चाहिए

अगर देखा जाए तो भगवान के दीपक के लौ का रंग, भगवान को चढ़ाए जाने वाले पुष्प का रंग, पूजा के समय धारण करने वाले वस्त्र का रंग यह सभी वस्तु पिली होती हैं. प्राचीन ग्रंथो के अनुसार माना जाए तो भगवान का प्रिय रंग पिला हैं.

इसलिए घर के मंदिर में सात्विक भरे वातावरण के लिए शुभ फल की प्राप्ति के लिए पीले रंग का बल्ब लगाना चाहिए.

कुंडली में सप्तम भाव खाली हो तो क्या संकेत देता है | कुंडली में भाव कैसे देखे

पूजा घर में कितनी फोटो रखनी चाहिए

घर के पूजा घर में किसी भी देवता की एक से अधिक फोटो नही होनी चाहिए. अलग अलग देवी-देवता की एक-एक फोटो रख सकते हैं.

ghar-ke-mandir-me-machis-kyo-nhi-rakhni-chahie (3)

रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए

घर के रसोई घर में कभी भी मंदिर नही बनाना चाहिए. ऐसा माना जाता है की इससे घर के किसी भी सदस्य को रक्त संबंधित बीमारी हो सकती हैं. इसलिए रसोई घर में मंदिर नही बनाना चाहिए.

छत का पानी किस दिशा में गिरना चाहिए | घर का आंगन कैसा होना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से घर के मंदिर में माचिस क्यों नही रखनी चाहिए. इस बारे में बताया. तथा घर के मंदिर से जुडी और भी बाते बताई. हम आशा करते है. की यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल घर के मंदिर में माचिस क्यों नही रखनी चाहिए / घर के मंदिर में किस रंग का बल्ब लगाना चाहिए अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

भूत से दोस्ती कैसे करे – जाने तिन सरल तरीके | भूत बुलाने का मंत्र

लग्न अनुसार जीवनसाथी कैसे चुने – पूरी 12 राशियों की जानकारी

कुलदेवी की खोज कैसे करे | कुलदेवी की स्थापना और प्रसन्न कैसे करे

About the author

legend.robert

Leave a Comment