General

घर में कौन कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए / घर में कितने इंच की मूर्ति रखनी चाहिए

Ghar-me-kaun-kaun-si-murti-rakhni-chahie-kitne-inch-ki (2)
Written by legend.robert

घर में कौन कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए / घर में कितने इंच की मूर्ति रखनी चाहिए – हम सभी के घर में एक पूजा स्थल होता हैं. वहा हम भगवान की प्रतिमा या मूर्ति स्थापित करके उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. हमारे हिंदू शास्त्र में 33 कोटि देवी-देवता हैं. इनमें से कौन से भगवान की पूजा करने के लिए मूर्ति घर में रखनी चाहिए. इसके बारे में सभी को जानकारी नहीं होती हैं.

काफी लोगो का सवाल होता है की घर में कौन कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए. इस सवाल का आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से समाधान करने वाले हैं.

Ghar-me-kaun-kaun-si-murti-rakhni-chahie-kitne-inch-ki (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की घर में कौन कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए. तथा यह भी बताने वाले है की घर में कौन सी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. इसके अलावा अन्य और भी जानकारियां प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

छिपकली का सामने गिरना क्या संकेत देता है छिपकली का पैर के नीचे दबकर मर जाना

घर में कौन कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए

घर में सूर्य भगवान, गणेशजी, विष्णुजी, भगवान शंकर, हनुमानजी, माँ दुर्गा और अन्य देवियाँ, माता पार्वती की मूर्ति रख सकते हैं.

Ghar-me-kaun-kaun-si-murti-rakhni-chahie-kitne-inch-ki (3)

घर में कौन सी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए

घर में नटराज शंकर की मूर्ति, माता महाकाली की मूर्ति, शनिदेव की मूर्ति, भैरवनाथ की मूर्ति, माता लक्ष्मी की खड़ी मुद्रा में मूर्ति, राहू या केतु की मूर्ति तथा एक देवता की एक ही मूर्ति रखनी चाहिए.

छिपकली का जमीन पर गिरना क्या संकेत देता है / छिपकली का मिलन देखना क्या संकेत देता है

घर में भगवान की मूर्ति रखने के नियम / घर के मंदिर में मूर्ति की स्थापना के नियम

अकसर लोग अपने घरो में भगवान की मूर्ति बिना नियम जाने कही पर भी स्थापित कर देते हैं. लेकिन बता दे की भगवान की मूर्ति रखने के भी कुछ नियम होते हैं. नियम के अनुसार ही भगवान की मूर्ति की स्थापन करनी चाहिए. तभी हमें शुभ फल की प्राप्ति होती हैं.

घर में भगवान की मूर्ति रखने के कुछ नियम हमने नीचे बताए हैं. आप नियम अनुसार ही घर में या घर के मंदिर में भगवान की स्थापना करे.

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार यह माना जाता है. की भगवान की बहुत सारी मूर्तियां एक साथ कभी नहीं रखनी चाहिए. तथा भगवान की बहुत सारी मूर्तियां भी एक साथ नही लगानी चाहिए. वास्तु के हिसाब से यह अशुभ माना जाता हैं.
  • भगवान की मूर्ति के नीचे लाल रंग का कपडा नही बिछाना चाहिए. अगर भगवान की मूर्ति घर में उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखी गई है. तो भगवान की मूर्ति के नीचे हरे या नीले रंग का कपडा बिछाना चाहिए.
  • हम सभी भगवान की मूर्ति स्थापित करने के बाद उन्हें माला पहनाते हैं. अगर आप भी भगवान की मूर्ति पर माला पहना रहे है. तो लाल रंग की माला पहनाए.
  • घर के मंदिर में अकेले शिवलिंग की मूर्ति कभी नहीं स्थापित करनी चाहिए. आप चाहे तो शिव परिवार की मूर्ति या फोटो रख सकते हैं. इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती हैं.
  • घर में भगवान की मूर्ति स्थापित करने के बाद उन्हें कुमकुम या चंदन का टिका जरुर लगाए.
  • आप घर में भगवान की पत्थर की या धातु की किसी भी प्रकार की मूर्ति रख सकते हैं.
  • घर के बेडरूम में किसी भी भगवान की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. अगर आप फिर भी घर के बेडरूम में भगवान की मूर्ति रखना चाहते है. तो राधा-कृष्ण की झुला झूलती हुई मूर्ति या फोटो रख सकते हैं.
  • गणेश भगवान की तिन मूर्तियां घर में कभी नहीं रखनी चाहिए.

नमक से नजर कैसे उतारे / सिंदूर, काली मिर्च, फिटकरी से नजर कैसे उतारे

घर में कितने इंच की मूर्ति रखनी चाहिए

हमारे शास्त्र के अनुसार माना जाता है. की घर के मंदिर में या घर में 3 इंच से अधिक आकार वाली भगवान की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. अगर आप घर में या मंदिर में किसी भी भगवान की मूर्ति रख रहे है. तो 3 इंच से कम लम्बाई वाली जैसे की मान लीजिए अपने अंगूठे से कम लम्बाई वाली मूर्ति रखनी चाहिए.

Ghar-me-kaun-kaun-si-murti-rakhni-chahie-kitne-inch-ki (1)

शनिवार को सूर्य भगवान को जल देना चाहिए या नहीं / सूर्य भगवान को किस दिन जल नहीं चढ़ाना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की घर में कौन कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए और घर में कौन कौन सी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. तथा भगवान की मूर्ति घर में स्थापित करने के कुछ नियम भी बताए हैं.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह घर में कौन कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए / घर में कितने इंच की मूर्ति रखनी चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

सूर्य को अर्घ्य देने का मंत्रतरीका, फायदे, समय / सूर्य को अर्घ्य क्यों देते हैं

नाभि ठीक करने का मंत्र तथा शाबर मंत्र धरन ठीक करने का मंत्र

गरुड़ पुराण कब पढ़ना चाहिए / गरुड़ पुराण के टोटके, नियम, और फायदे

About the author

legend.robert

Leave a Comment