General

कलयुग का कड़वा सच क्या है – सम्पूर्ण जानकारी –

Kalyug-ka-kadwa-sach-kya-h (3)
Written by legend.robert

कलयुग का कड़वा सच क्या है सम्पूर्ण जानकारी – दोस्तों अभी वर्तमान में कलयुग का समय ही चल रहा हैं. हमारे पुराने ग्रंथो और शास्त्रों में कलयुग के बारे में बताया गया है. की कलयुग में पाप अपनी चरमसीमा पर होगा. भगवान श्री कृष्ण ने महाभारत काल में ही कलयुग के बारे में विस्तारपूर्वक वर्णन कर दिया था.

कलयुग में मनुष्य तथा प्राणी का जीवन कैसे व्यतीत होगा, उनका व्यवहार कैसा होगा, एक दुसरे के प्रति व्यक्ति की भावना कैसी होगी यह सभी बातें श्री कृष्ण ने उस काल में ही बता दी थी. भगवान श्री कृष्ण के द्वारा उस समय में कलयुग के बारे में बताई गई कड़वी बाते आज साच हो रही हैं. ऐसे ही कुछ कड़वे सच के बारे में हम इस आर्टिकल में चर्चा करेगे.

Kalyug-ka-kadwa-sach-kya-h (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कलयुग का कड़वा सच क्या है. तो आप भी कलयुग का कड़वा सच जानना चाहते है. तो यह आर्टिकल पूरा पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

कलयुग में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए / कलयुग में कौन कौन से देवता है

कलयुग का कड़वा सच क्या है

कलयुग का कड़वा सच जिसका भगवान श्री कृष्ण ने महाभारत काल में ही विस्तारपूर्वक वर्णन कर दिया था. जिसके बारे में हमने विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे प्रदान की हैं.

कलयुग का पहला कड़वा सच

भगवान श्री कृष्ण ने कहा है की कलयुग में ऐसे लोगो का राज होगा जो प्रजा का दोनों तरफ से शोषण करेगे. कलयुग में ऐसे लोग होगे जो बोलने के बाद कुछ और ही करेगे. लोगो का लोगो पर से विश्वास उठ जाएगा. कलयुग में ऐसे लोग होगे. जो अपने आप  ज्ञानी कहेगे और उनके आचरण राक्षस जैसे होगे.

शनिवार को सूर्य भगवान को जल देना चाहिए या नहीं / सूर्य भगवान को किस दिन जल नहीं चढ़ाना चाहिए

कलयुग का दूसरा कड़वा सच

भगवान श्री कृष्ण ने कलयुग के बारे में कहा की कलयुग के समय में माता-पिता अपने बच्चो को परिवार तथा मोहमाया में बांधकर रखेगे. अगर किसी का बच्चा भगवान की पूजा अर्चना करके भक्ति मार्ग पर चलते हुए साधू संत बन गया तो लोग उसकी पूजा करेगे.

सूर्य को अर्घ्य देने का मंत्रतरीका, फायदे, समय / सूर्य को अर्घ्य क्यों देते हैं

लेकिन बच्चे के माता-पिता इस बात को लेकर दुखी होगे. किसी का बच्चा अगर साधू संत बनेगा. तो लोग उसे मानेगे लेकिन स्वयं का पुत्र साधू बना इस बात से माता-पिता दुखी हो जाएगे. बच्चे के माता-पिता रोयेंगे और कहेगे की हमारा बच्चा किस राह पर चल रहा है.

कलयुग का तीसरा कड़वा सच

भगवान श्री कृष्ण ने तीसरा कड़वा सच बताया की कलयुग के समय में ऐसे लोग होगे जो विद्वान कहलायेगे. लेकिन उनके मन में यह चाह होगी की किसी का मृत्यु कब होगा. और कब उसकी संपति उसे मिल जाएगी. व्यक्ति का होद्दा चाहे कितना भी बड़ा होगा लेकिन उनकी नजर दुसरो की संपति पर ही होगी. कलयुग के समय में ऐसे बहुत लोग होगे जो दुसरो की संपति छिन ने में लगे रहेगे.

नाभि ठीक करने का मंत्र तथा शाबर मंत्र धरन ठीक करने का मंत्र

कलयुग का चौथा कड़वा सच

भगवान श्री कृष्ण ने चौथा कड़वा सच बताया की अमीर लोग अपने बच्चो के विवाह के पीछे या किसी के उत्सव में लाखों रूपये खर्चा करेगे. लेकिन पड़ोस में अगर कोई भूखा होगा तो उसे खाने के लिए नहीं देगे.

पूजा कब नहीं करनी चाहिए | सुबह कितने बजे उठकर पूजा करनी चाहिए

इसके अलावा मनुष्य मदिरा, मांस, मौज-मस्ती तथा अपनी सुंदरता के पीछे धन का खर्च करेगा लेकिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद नहीं करेगा.

कलयुग का पांचवा कड़वा सच

कलयुग में व्यक्ति को किसी के प्रति दया भाव नहीं होगा. कलयुग में मनुष्य का जीवन पतन होने लगेगा. किसी भी धन की मदद से या किसी भी सत्ता की मदद से मनुष्य अपने जीवन का पतन होते हुए नहीं रोक पाएगा. लेकिन कलयुग में सिर्फ एक हरिनाम का जाप तथा भगवान के भजन कीर्तन करने से मनुष्य का पतन होने रुक जाएगा.

Kalyug-ka-kadwa-sach-kya-h (2)

कलयुग के कड़वे सच पर कुछ सुविचार

  • कलयुग में लोग सिर्फ उपवास अन्न का करेगे, लेकिन दिल में जहर, लालच, क्रोध, मोह और माया रखेगे.
  • किसी ज़माने में दुसरो के पैर से कांटे निकालते थे लोग, मगर कलयुग में एक दुसरे की राहो में कांटे बिछाते है लोग.
  • कलयुग का कड़वा सच मरे हुए व्यक्ति पर रोयेगा इंसान और जिन्दे को रुलाएगा इंसान.
  • कलयुग का कड़वा सच इंसान अच्छा था यह सुनने के लिए इंसान को मरना पड़ेगा.
  • कलयुग में किसी का असली चेहरा तभी सामने आता है, जब आप किसी के मतलब के नहीं रहते.

Kalyug-ka-kadwa-sach-kya-h (1)

गरुड़ पुराण कब पढ़ना चाहिए / गरुड़ पुराण के टोटके, नियम, और फायदे

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की कलयुग का कड़वा सच क्या है. तथा कलयुग के कड़वे सच पर कुछ सुविचार भी बताए हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह कलयुग का कड़वा सच क्या है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

घर के मंदिर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए | पूजा घर में कितनी फोटो रखनी चाहिए

अकाल मृत्यु के बाद आत्मा कहां जाती है / अकाल मृत्यु से बचने के लिए मंत्र और उपाय

नित्य धन प्राप्ति मंत्र गुप्त धन प्राप्ति मंत्र / भाग्योदय के अचूक उपाय

About the author

legend.robert

Leave a Comment