General

मांगलिक लड़के की पहचान | मांगलिक होने के लक्षण –

manglik-ldke-ki-pahchan-lakshan-prakar-arth (3)
Written by legend.robert

मांगलिक लड़के की पहचान | मांगलिक होने के लक्षण – अगर किसी लड़के या लड़की के कुंडली में मांगलिक दोष होता है. तो उनके विवाह में कई सारी बाधाएं आती हैं. उनके विवाह के बाद में जीवनसाथी के साथ हमेशा मनमुटाव रहता हैं.

अगर किसी की कुंडली में मंगल बहुत ही प्रभावशाली हो जाए. तो ऐसे व्यक्ति मांगलिक हो जाते हैं. मांगलिक लडके की शादी हमेशा मांगलिक लड़की के साथ ही करनी चाहिए. अगर ऐसा न किया जाए तो दंपति के जीवन में काफी परेशानिया आती हैं.

manglik-ldke-ki-pahchan-lakshan-prakar-arth (3)

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मांगलिक लड़के की पहचान कैसे की जाती है. तथा मांगलिक लड़के में क्या लक्षण दिखाई देते है. इस बारे में आपको बताने वाले हैं. तथा मांगलिक का अर्थ और प्रकार एवं मांगलिक से जुडी जानकरी प्रदान करने वाले हैं.

मांगलिक लड़के की पहचान | मांगलिक होने के लक्षण

मांगलिक लड़के की पहचान करने के लिए निम्नलिखित लक्षण को ध्यान में रखे. अगर आपको नीचे दिए गए लक्षण में एक या दो समान दिखे तो उसे मांगलिक नही समझना चाहिए. लेकिन तिन से चार लक्षण सामान्य दिखे तो समझ ले लड़का मांगलिक हैं.

कुंडली में सप्तम भाव खाली हो तो क्या संकेत देता है | कुंडली में भाव कैसे देखे

मांगलिक होने के लक्षण नीचे दिए गए हैं

आक्रमक और गुस्से वाला स्वभाव

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल को आक्रमक और ऊर्जावान माना जाता हैं. अगर किसी लड़के का स्वभाव बहुत ही आक्रमक और गुस्से वाला है. तो समझ ले की लड़का मांगलिक हैं.

उत्साही और बहादुरी भरा स्वभाव

अगर कोई लड़का बहादुर और बहुत ही ज्यादा उत्साही है. तो समझ ले की वह लड़का मांगलिक हो सकता हैं. इनके अंदर इतनी बहादुरी और उत्साह होता है की वह उसका बार बार दिखावा करते हैं. यह बहादुरी और उत्साह कभी कभी उनको भारी भी पड सकता हैं.

लग्न अनुसार जीवनसाथी कैसे चुने – पूरी 12 राशियों की जानकारी

दुसरो की बातों को नजरअंदाज करने वाला

मंगल ग्रह का प्रभाव पड़ने से व्यक्ति दुसरो की बाते नही सुनता वह दुसरो की बातों को नजरअंदाज करता हैं. वह सभी कार्य अपने मन मर्जी से करता हैं. वह अपने मन का मालिक होता है. उसे जो ठीक लगता है. वही करता है. ऐसे लड़के मांगलिक होते हैं.

manglik-ldke-ki-pahchan-lakshan-prakar-arth (2)

मांगलिक का अर्थ

“मांगलिक” शब्द जन्मकुंडली से जुड़ा हुआ एक योग हैं. यह वैवाहिक जीवन से जुड़ा हुआ योग होता हैं. जन्मकुंडली में मंगल जब भी विशेष स्थिति में बैठता है. तब वह योग मांगलिक योग बनता हैं.

मूल शांति पूजन सामग्री लिस्ट इन हिंदी | मूल नक्षत्र कौन कौन से हैं | मूल नक्षत्र कैसे जाने

किसी की जन्मकुंडली में मंगल पहले भाव, चौथे भाव, सातवे भाव, आठवें भाव या बारह वे भाव में मौजूद तो यह योग मांगलिक दोष बनता हैं. तो जन्मकुंडली में मंगल का विशेष भाव में होना ही मांगलिक होता हैं. ऐसे व्यक्ति को मांगलिक कहा जाता हैं.

मांगलिक के प्रकार

मांगलिक के प्रकार निम्नलिखित है:

  • गोलिया मंगल
  • पगड़ी मंगल
  • चुनडी मंगल

मांगलिक दोष कब तक रहता है

ज्योतिष के अनुसार सभी ग्रहों को एक निश्चित आयु दी गई हैं. मंगल की वजह से मांगलिक दोष बनता हैं. इस लिए मंगल की आयु तक वह अपना पूरा प्रभाव दिखाएगा. वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल की आयु 28 साल तक बताई गई हैं.

सिद्ध कुंजिका मंत्र 108 बार करने से क्या होता है | सिद्ध कुंजिका स्तोत्र उत्कीलन मंत्र

अगर किसी भी जातक में मंगल पहले भाव, चौथे भाव, सातवे भाव, आठवें भाव या बारह वे भाव में मौजूद है. तो ऐसे जातक के लिए 28 साल तक विवाह जैसे विषय में तकलीफों का सामना करना पड सकता हैं. उसके बाद मांगलिक दोष उतरता हैं. 28 साल बाद मतलब मंगल की आयु पूर्ण होने के बाद विवाह होने में आनी वाली समस्या दूर होती हैं.

manglik-ldke-ki-pahchan-lakshan-prakar-arth (1)

क्या मांगलिक की शादी गैर मांगलिक से हो सकती है?

कुछ व्यक्ति में मंगल दोष का प्रभाव अधिक नही होता हैं. कुछ दुसरे ग्रहों के कारण वह गैर मांगलिक बनता हैं. इसलिए अगर किसी मांगलिक की शादी गैर मांगलिक से करनी है तो ज्योतिष की सलाह लेनी पडती हैं. ज्योतिष इस दोष की गणना करके ही बता सकते है. की मांगलिक की शादी गैर मांगलिक से करनी चाहिए या नही.

गुप्त अंग का फड़कना का संकेत | गुप्त अंग फड़कने का मतलब जाने

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मांगलिक लड़के की पहचान कैसे की जाती है. उसके लक्षण बताए हैं. तथा मांगलिक का अर्थ और इसके प्रकार भी आपको बताए हैं. हम आशा करते ही यह आर्टिकल आपको उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल मांगलिक लड़के की पहचान | मांगलिक होने के लक्षण अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

गर्भधारण करने के अचूक टोटके | पुत्र प्राप्ति के टोटके इन हिंदी

पुत्र प्राप्ति के लिए सूर्य मंत्र | पुत्र प्राप्ति के लिए उपाय | पुत्र प्राप्ति के उपाय मंत्र

मोर पंख से लड़का होने के उपाय क्या है जाने औषधि तैयार करनी की पूरी विधि

About the author

legend.robert

Leave a Comment