General

माथे पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे

Mathe-nabhi-par-hldi-ka-tilak-lgane-ke-fayde (1)
Written by legend.robert

माथे पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे / नाभि पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे – हम अकसर अपने माथे पर कुमकुम का चंदन का तिलक लगाते हैं. सनातन धर्म में माथे पर तिलक लगाना एक अच्छी बात हैं. इससे हमारी भगवान के प्रति रूचि बढती हैं. किसी भी धार्मिक महोत्सव में भी माथे पर तिलक लगाया जाता हैं. अब हम कुमकुम और चंदन का तिलक तो माथे पर लगाते ही हैं.

Mathe-nabhi-par-hldi-ka-tilak-lgane-ke-fayde (1)

लेकिन क्या आप जानते है हल्दी का तिलक भी लगाया जा सकता हैं. जी हां हल्दी का तिलक भी लगाया जा सकता है. तथा हल्दी का तिलक लगाने से मनुष्य को फायदा भी होता हैं. अगर आप हल्दी का तिलक लगाने के फायदे जानना चाहते है. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से माथे पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे तथा नाभि पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे के बारे में बताने वाले है.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते है.

कलश का गिरना शुभ या अशुभ / घर में कलश स्थापना कैसे करें

माथे पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे

माथे पर हल्दी का तिलक लगाने के कुछ फायदे निम्नलिखित है:

  • माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से सिरदर्द की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.
  • माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से हमारी आर्थिक परिस्थिति में सुधार होता हैं. तथा हमे धन की प्राप्ति होती हैं.
  • हल्दी में एंटी-बायोटिक तत्व पाए जाते हैं. इस वजह से माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से हमारे चेहरे पर निखार आता हैं. तथा हमारा चेहरा शुद्ध होता हैं.
  • धार्मिक मान्यता के अनुसार माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से हम काफी सारे संकट से बच जाते हैं. तथा हल्दी का तिलक लगाने से ग्रहों को भी शांति मिलती हैं.
  • माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से मनुष्य की उदासी दूर होती हैं. तथा मनुष्य हमेशा उत्साह में रहता हैं. व्यक्ति अपना कार्य उत्साह के साथ करता है. तथा कार्य उत्साह के साथ करने से कार्य में सफलता भी जल्दी मिलती हैं.
  • माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से दिमाग शांत होता हैं. तथा मानसिक बीमारियों के बचाव में भी काम करता हैं.
  • माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से व्यक्ति के मनोबल और आत्मविश्वास में वृद्धि होती हैं.

Mathe-nabhi-par-hldi-ka-tilak-lgane-ke-fayde (3)

अपराजिता का फूल किस भगवान को चढ़ता है / सफेद फूल की अपराजिता के फायदे

नाभि पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे

नाभि पर हल्दी का तिलक लगाने के कुछ फायदे निम्नलिखित है:

  • अगर किसी की इम्युनिटी कमजोर है. तो नाभि पर हल्दी का तिलक लगाने से फायदा होता हैं. इसके लिए आप रात को सोते समय नाभि पर हल्दी का तिलक लगा सो जाए. और सुबह अच्छे से धो लीजिए. यह उपाय नियमित रूप से करने से कुछ ही दिनों में इम्युनिटी मजबूत हो जाती हैं.
  • अगर आपके पेट में कब्ज या अपच के कारण सुजन आ गई है. तो रात को सोते समय हल्दी और नारियल तेल मिक्स करके नाभि पर तिलक करे. यह उपाय करने से पेट की सुजन में आपको राहत मिलेगी.
  • महिलाओं को पीरियड के दौरान असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता हैं. अगर किसी महिला को पीरियड के दौरान दर्द होता है. तो नाभि पर हल्दी का तिलक लगाने से पीरियड दर्द से छुटकारा मिल सकता हैं.
  • अगर किसी का पाचनतंत्र कमजोर है. या फिर खाना खाने के बाद जल्दी पचता नहीं है. तो ऐसे में पाचनतंत्र संबंधित समस्या से छुटकारा पाने के लिए नाभि पर हल्दी का तिलक लगाना चाहिए. इससे कुछ ही दिनों में आपका पाचनतंत्र ठीक हो जाता हैं.
  • सर्दी के मौसम में हमे काफी सारी वायरल बीमारी हो जाती हैं. यह सब इंफेक्शन की वजह से होता हैं. तो इंफेक्शन से बचने के लिए नाभि पर हल्दी का तिलक लगाना चाहिए.

Mathe-nabhi-par-hldi-ka-tilak-lgane-ke-fayde (2)

पूजा कब नहीं करनी चाहिए | सुबह कितने बजे उठकर पूजा करनी चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से माथे पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे तथा नाभि पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे बताए हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके ले उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह माथे पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे / नाभि पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

कर्ज मुक्ति रामबाण उपाय | गणेश जी, सूर्यदेवता पूजा कर्ज मुक्ति का रामबाण उपाय

मेहंदीपुर बालाजी के नियम मेहंदीपुर बालाजी अर्जी लगाने का तरीका

अंकोरवाट मंदिर का रहस्य और रोचक तथ्य क्या है / अंकोरवाट का मंदिर किस देश में है

About the author

legend.robert

Leave a Comment