General

शाम को शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए या नहीं

Sham-ko-shivling-par-jal-chdhana-chahie-ya-nhi-ghar-me-rakhna (1)
Written by legend.robert

शाम को शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए या नहीं / शिवलिंग को घर में रखना चाहिए या नहीं – भगवान शिव को अवढरदानी या आशुतोष के नाम से भी जाना जाता हैं. ऐसा माना जाता है. की भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से तथा शिवलिंग पर जल अर्पित करने से भगवान शिव जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं. और भक्तों को मनचाही इच्छा पूर्ण करते हैं.

Sham-ko-shivling-par-jal-chdhana-chahie-ya-nhi-ghar-me-rakhna (1)

भगवान शिव को जल अतिप्रिय है. पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा माना जाता है. की समुद्र मंथन से निकले हुए विष को भगवान शिव ने पी लिया था. इस वजह से उनका ताप बढ़ गया था. फिर भगवान शिव को शीतलता प्रदान करने के लिए सभी देवी-देवताओं ने उन पर जल चढ़ाया था. इसलिए शिवलिंग पर जल चढ़ाने का विशेष महत्व हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की शाम को शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए या नहीं . इसके अलावा यह भी बताने वाले है की शिवलिंग को घर में रखना चाहिए या नहीं तथा शिवलिंग पर सरसों का तेल किस दिन चढ़ाना चाहिए. तथा अन्य और भी इस टॉपिक से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

श्री यंत्र के प्रकार तथा फायदे श्री यंत्र क्या है | श्री यंत्र की प्राण प्रतिष्ठा कैसे करें

शाम को शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए या नहीं

कुछ लोगो के मन में शंका होता है. की शिवलिंग पर शाम को जल चढ़ाना चाहिए या नहीं. लेकिन हम आपको बता रहे है. की जी हां, शाम के समय भी शिवलिंग पर जल चढ़ाया जा सकता हैं. आप निश्चित होकर शाम को जल चढ़ा सकते हैं.

शिवलिंग को घर में रखना चाहिए या नहीं

जी हां, आप शिवलिंग को घर में रख सकते हैं. लेकिन शिवलिंग घर में रखने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होता हैं.

हनुमान बाहुक के लाभ / हनुमान बाहुक का पाठ कैसे करे

जैसे की आप घर में एक से अधिक शिवलिंग की स्थापना नही कर सकते हैं. जब भी आप घर में शिवलिंग रखे. तो शिवलिंग पर जलधारा रखनी आवश्यक हैं. आप शिवलिंग घर में किसी बंध कमरे में नहीं रखकर खुले स्थान पर रखे.

शिवलिंग पर सरसों का तेल किस दिन चढ़ाना चाहिए

आप शिवलिंग पर सरसों का तेल किसी भी दिन चढ़ा सकते हैं. लेकिन आपको किसी शत्रु से भय है. तो महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर सरसों का तेल चढाने से गुप्त शत्रु से छुटकारा मिलता हैं.

तेल का दीपक जलाने के लाभ / दीपक जलाने के नियम

शिवलिंग पर चावल चढ़ाने के फायदे

शिवलिंग पर चावल चढ़ाने से धन और मान-सम्मान की प्राप्ति होती हैं.

शिवलिंग पर सरसों का तेल चढ़ाने के फायदे

शिवलिंग पर सरसों का तेल चढ़ाने से आपके शत्रु का नाश होता हैं. तथा जातक को हर क्षेत्र में सफलता की प्राप्ति होती हैं.

पूजा सफल होने के संकेत क्या होते है

शिवलिंग पर जल चढ़ाने के फायदे

शिवलिंग पर जल चढ़ाने से मान-सम्मान और धन की प्राप्ति होती हैं. तथा शारीरिक और मानसिक पाप का नाश होता हैं. अशुभ ग्रह के बुरे प्रभाव से भी बचा जा सकता हैं.

Sham-ko-shivling-par-jal-chdhana-chahie-ya-nhi-ghar-me-rakhna (2)

शिवलिंग पर दूध चढ़ाने के फायदे

शिवलिंग पर दूध का अभिषेक करने से घर में मौजूद कलह दूर हो जाता हैं. यश और लक्ष्मी की प्राप्ति हैं. तथा घर में हमेशा के लिए खुशियां बनी रहती हैं.

पीपल का पेड़ किस दिन लगाना चाहिए / पीपल का पेड़ लगाने के लाभ

शिवलिंग पर दही चढ़ाने के फायदे

शिवलिंग पर दही का अभिषेक करने से घर में हर्ष और उल्लास का वातावरण बना रहता हैं.

शिवलिंग पर शहद चढ़ाने के फायदे

शिवलिंग पर शहद चढ़ाने से हमारी पुरानी बीमारी से हमें छुटकारा मिलता हैं. तथा जातक हमेशा के लिए बीमारियों से दूर रहकर स्वस्थ रहता हैं.

औरतों को शिवलिंग छूना चाहिए या नहीं

कुछ कुंवारी कन्याएं मन चाहा वर पाने के लिए शिवलिंग की पूजा करती हैं. लेकिन कुछ ज्योतिष के अनुसार कुंवारी कन्याओं और औरतों को शिवलिंग को नहीं छूना चाहिए. तथा पूजा भी नहीं करनी चाहिए. इसके पीछे यह कारण बताया गया है. की भगवान शिव बेहद गंभीर होकर अपनी तपस्या में लीन रहते हैं.

पूजा कब नहीं करनी चाहिए | सुबह कितने बजे उठकर पूजा करनी चाहिए

भगवान शिव की तपस्या भंग न हो इस कारण औरतों को शिवलिंग को नहीं छूना चाहिए. जब भगवान शिव की तपस्या भंग होती है. तो वह क्रोधित हो जाते हैं. इसके अलावा माता पार्वती को भी पसंद नहीं है. की कोई औरत शिवलिंग छुकर पूजा करे. अगर कोई महिला चाहे. तो भगवान शिव की पूजा शिव परिवार के साथ कर सकती हैं.

Sham-ko-shivling-par-jal-chdhana-chahie-ya-nhi-ghar-me-rakhna (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की शाम को शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए या नहीं . इसके अलावा हमने शिवलिंग पर चावल, सरसों तेल, जल, दूध, शहद, दही चढ़ाने के फायदे भी बताए हैं. साथ साथ हमने अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारीयां प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह शाम को शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए या नहीं / शिवलिंग को घर में रखना चाहिए या नहीं आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

शिवरात्रि का व्रत कब खोला जाता है / महाशिवरात्रि व्रत नियम

धनदायक शिव मंत्र और जाप विधि | नंदी के कान में क्या बोला जाता है

भगवान शिव की मृत्यु कैसे हुई – सम्पूर्ण जानकारी

About the author

legend.robert

Leave a Comment