General

शमी का पौधा घर में कहां लगाएं

Shami-ka-paudha-ghar-me-kha-lgae-ped-ghar-ke-andr-lgana-chahie (1)
Written by legend.robert

शमी का पौधा घर में कहां लगाएं | शमी का पेड़ घर के अंदर लगाना चाहिए – हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पूजनीय माना जाता हैं. हर घर में तुलसी की पूजा भी होती हैं. लेकिन क्या आप जानते है तुलसी के पौधे की तरह एक और पौधा हिंदू धर्म में पूजनीय है. और इसको हिंदू धर्म में काफी मान्यता भी दी जाती हैं. जी हां वह है शमी का पौधा.

ज्योतिष शास्त्र और हमारे प्राचीन पुराणों में शमी के पौधे को विशेष महत्व दिया गया हैं. शमी का पौधा घर में लगाना शुभ माना जाता हैं. अगर आप भी शमी के पौधे के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पाना चाहते है. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

Shami-ka-paudha-ghar-me-kha-lgae-ped-ghar-ke-andr-lgana-chahie (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की शमी का पौधा घर में कहां लगाएं. तथा शमी के पेड़ से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

हाय से बचने के उपाय | हाय लगने के बाद निवारण के उपाय

शमी का पौधा घर में कहां लगाएं

वैसे तो शमी का पौधा घर में लगाना अशुभ माना जाता हैं. अगर आप शमी का पौधा लगाना चाहते है. तो घर के मुख्य द्वार पर गमले में सजा कर लगा सकते हैं. लेकिन मुख्य द्वार पर लगाते समय इस बात का ध्यान रखे की जब भी आप घर के बाहर जाए. तो शमी का पौधा आपके दाएं हाथ की तरफ पड़े.

माथे पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे / नाभि पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे

इसके अलावा आप अपने घर के छत पर भी शमी का पौधा लगा सकता हैं. लेकिन घर की छत पर शमी का पौधा दक्षिण या पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए. इसके अलावा आप शमी का पौधा घर के गार्डन में या बाल्कनी में भी लगा सकते हैं.

शमी का पेड़ घर के अंदर लगाना चाहिए

जी नहीं आप शमी का पेड़ घर के अंदर नहीं लगा सकते हैं. अगर आप चाहे तो घर के आंगन में या फिर घर के गार्डन में शमी का पेड़ लगा सकते हैं.

शमी के पेड़ की पूजा कैसे करे

शमी के पेड़ की पूजा करना आसान हैं. जैसे आप तुलसी के पौधे की पूजा दीपक जलाकर करते है. वैसे ही शुद्ध घी से दीपक जलाकर शमी के पेड़ की पूजा करनी चाहिए.

कलश का गिरना शुभ या अशुभ / घर में कलश स्थापना कैसे करें

शनिवार के दिन शमी के पेड़ की दीपक जलाकर पूजा करने का विशेष महत्व हैं. शमी के पेड़ की रोजाना पूजा करने से घर की सभी समस्याओं का निवारण होता हैं. जब भी आप घर से बाहर जाए तब शमी के पेड़ के दर्शन करके जाना चाहिए. इससे आपको आपके कार्य में सफलता मिलती हैं.

Shami-ka-paudha-ghar-me-kha-lgae-ped-ghar-ke-andr-lgana-chahie (2)

असली शमी की पहचान

शमी के पेड़ की ऊंचाई 9 से 8 मीटर के करीब होती हैं. यह पेड़ हमेशा हरा रहता हैं. इस पेड़ की शाखाएं पतली, झुकी हुई तथा भूरे रंग की होती हैं. शमी पेड़ की छाल भूरे रंग की और खुरदरी होती हैं.

कर्ज मुक्ति रामबाण उपाय | गणेश जी, सूर्यदेवता पूजा कर्ज मुक्ति का रामबाण उपाय

शमी का पौधा घर में लगाने फायदे

शमी का पौधा घर में लगाने से निम्नलिखित फायदे होते हैं:

  • शमी का पौधा घर में लगाने से आर्थिक तंगी दूर होती हैं. तथा धन की प्राप्ति होती हैं.
  • शमी का पौधा घर में लगाने से सभी दुखो का निवारण होता हैं. तथा सुख की प्राप्ति होती हैं.
  • शमी का पौधा घर में लगाने से वास्तु दोष भी दूर होता हैं. तथा घर की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं.
  • हिंदू मान्यता के अनुसार घर में शमी का पौधा लगाने से विवाह में आ रही बाधाएं भी दूर होती हैं.
  • अगर घर में किसी पर साढ़ेसाती और शनि ग्रह का बुरा प्रभाव चल रहा है. तो शमी का पौधा घर में लगाने से यह समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

Shami-ka-paudha-ghar-me-kha-lgae-ped-ghar-ke-andr-lgana-chahie (3)

पराई स्त्री से संबंध बनाने से क्या पाप लगता है / पराई स्त्री क्यों अच्छी लगती है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की शमी का पौधा घर में कहां लगाएं. तथा शमी पेड़ से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है तो आगे जरुर शेयर करे.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह शमी का पौधा घर में कहां लगाएं / शमी का पेड़ घर के अंदर लगाना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

बिल्ली के टोटके जाने बिल्ली की जेर के नुकसान बिल्ली की जेर कहां मिलती है

गुप्त अंग का फड़कना का संकेत | गुप्त अंग फड़कने का मतलब जाने

गर्भधारण करने के अचूक टोटके | पुत्र प्राप्ति के टोटके इन हिंदी

About the author

legend.robert

Leave a Comment